1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. इलाहाबाद छात्रसंघ चुनाव: समाजवादी छात्र सभा...

इलाहाबाद छात्रसंघ चुनाव: समाजवादी छात्र सभा ने लहराया परचम, ABVP के खाते में केवल 1 सीट

Edited by: India TV News Desk 15 Oct 2017, 13:32:28 IST
India TV News Desk

इलाहाबाद: इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई- समाजवादी छात्र सभा ने अपना परचम लहराते हुए प्रमुख पांच में से चार सीटों- अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त मंत्री और सांस्कृतिक सचिव पद पर जीत दर्ज की है। वहीं भाजपा की छात्र इकाई- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एबीवीपी के खाते में केवल एक सीट- महामंत्री आई है। शनिवार देर रात घोषित चुनावी नतीजों के मुताबिक अध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के अवनीश कुमार यादव ने निर्दलीय उम्मीदवार मृत्युंजय राव परमार को 552 मतों के अंतर से हराया, जबकि उपाध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के चंद्रशेखर चौधरी ने एबीवीपी के शिवम कुमार तिवारी को मात्र 72 मतों के अंतर से हराया। (पंजाब: गुरदासपुर सीट पर बीजेपी को झटका, कांग्रेस की जीत )

हालांकि महामंत्री पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के निर्भय कुमार द्विवेदी ने जीत हासिल की और उन्होंने कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई के अर्पित सिंह राजकुमार को 61 मतों के अंतर से हराया। संयुक्त सचिव और सांस्कृतिक सचिव पद पर क्रमश: भरत सिंह और अवधेश कुमारपटेल ने जीत हासिल की। ये दोनों ही छात्र नेता समाजवादी छात्र सभा के उम्मीदवार थे। जहां भरत सिंह ने निर्दलीय आदर्श शुक्ला को 630 मतों से हराया, वहीं अवधेश कुमार पटेल ने एबीवीपी के अभिषेक कुमार अवस्थी को 912 मतों के अंतर से हराया।

अध्यक्ष पद पर जीत हासिल करने वाले अवनीश कुमार यादव ने कहा, यह विविद्यालय में संघर्षरत छात्रों की जीत है। हम छात्रों को एक ऐतिहासिक यूनियन देने का काम करेंगे जिससे कि हर जगह उनकी आवाज सुनी जाए। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रोफेसर रामसेवक दूबे के मुताबिक कल दोपहर दो बजे तक चले मतदान में कुल 9181 मत पड़े और मतदान का प्रतिशत करीब 45.5 रहा। विविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की कुल संख्या करीब 19,900 है।