1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. मुंबई में बारिश का कहर, 12...

मुंबई में बारिश का कहर, 12 साल बाद फिर महानगरमें आया सैलाब

Written by: India TV News Desk 29 Aug 2017, 18:32:43 IST
India TV News Desk

लगातार भारी बारिश ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की रफ्तार थाम दी है। आज सुबह आठ बजे से तीन बजे के बीच मुंबई में 105.93 एमएम बारिश हो चुकी है। कई निचले इलाके पानी में डूब गए हैं.. वर्ली कुर्ला, सांता क्रूज वेस्ट अंधेरी.. में हालात सबसे ज्यादा खराब है...वेस्टर्न सेंट्रल और हार्बर तीनों रेल लाइन बंद कर दी गई है। हवाई सेवाओं पर भी भारी बारिश का असर पड़ा है कई फ्लाइट कैंसिल की गई है। करीब 20 मिनट तक मुंबई एयरपोर्ट पर आवजाही रोकनी पड़ी थी। मुंबई में 60 किलोमीट प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है। तेज़ हवा की वजह से करीब 180 पेड़ गिरने और 16 जगह शार्ट सर्किट होने की खबर है। खराब मौसम की वजह से विजिबिलटी  700 मीटर ही रह गई है। सीएम फडणवीस ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है। बीएमसी ने हेल्पलाइन नंबर 1916 जारी किया है।

पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश की वजह से मायानगरी की सड़कें समंदर बन गई हैं। मुंबई का शायद ही कोई ऐसा इलाका है जहां पानी न भरा हो। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 से 48 घंटे मुंबई पर भारी हैं। आशंका है कि 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। कुछ ऐसा ही सैलाब मुंबई में आज से 12 साल पहले आया था। 

मुंबई के लिए बेहद ही अहम बायकला पुलिस स्टेशन में घुप्प अंधेरा है, दिन में रात सा माहौल बन चुका है। बारिश इतनी तेज हो रही है कि मुंबई के बायकला पुलिस स्टेशन में घुटने तक पानी घुस चुका है। किसी तरह से ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। 

मुंबई के मुंलुंड में भी लगातार हो रही भारी बरसात की वजह से दुकानों में भी पानी घूस गया। सड़के भी पानी से लबालब भरी हैं जिसकी वजह से  लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। 

अंधेरी सब-वे में घुटने से ऊपर तक पानी पहुंच चुका है। बीएमसी के कर्मचारी हाई अलर्ट पर हैं। रस्सियों के सहारे सब-वे का रास्ता रोक दिया गया है और पूरे ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया है। मुंबई के अंधेरी सब- वे से अधिकतर भारी गाड़ियां गुजरती हैं लेकिन फिर भी बारिश की रफ्तार को देखते हुए उन्हे भी जाने की इजाज़त नहीं है।

अंधेरी जंक्शन में ट्रैफिक जाम सी स्थिति बन चुकी है, लोग किसी तरह से खुद और अपने सामान को बारिश के पानी से बचाने कोशिश कर रहे हैं। यहां भी घुटने तक पानी भरा हुआ है। 

हिन्दमाता में तो हाल और भी बुरा है जहां पर पानी ही पानी है। सड़क पर इतना पानी भर चुका है कि पानी डिवाइडर तक पहुंच चुका है।

बांद्रा स्टेशन की हालत भी खराब है। यहां भी ट्रैक पर पानी भरा हुआ है जिससे आम दिनों में फर्राटा भरने वाली लोकल या तो रुक चुकी है या तो रेंगती हुई चल रही है। स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ लगी हुई है।

मुंबई मौसम विभाग का ये भी कहना है कि सिर्फ मुंबई ही नहीं... आफत की बरसात पूरे महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक जारी रहेगी।