1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ‘हलवा सेरेमनी’ के साथ बजट छपाई...

‘हलवा सेरेमनी’ के साथ बजट छपाई का काम शुरू, 100 अधिकारी नजरबंद

नई दिल्ली: बजट 2017-2018 के दस्तावेज की छपाई आज परंपरागत हलवा समारोह के साथ शुरू हो गई और वित्त मंत्रालय से जुड़े करीब 100 लोग बजट पेश होने तक अब अपने घर नहीं जा पाएंगे।

India TV News Desk 19 Jan 2017, 18:48:11 IST
India TV News Desk

नई दिल्ली: बजट 2017-2018 के दस्तावेज की छपाई आज परंपरागत हलवा समारोह के साथ शुरू हो गई और वित्त  मंत्रालय से जुड़े करीब 100 लोग बजट पेश होने तक अब अपने घर नहीं जा पाएंगे। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बड़ी कड़ाही में तैयार हलवा वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को बांटा। बजट भी नॉर्थ ब्लाक की प्रेस में ही छापा जाएगा। 1 फरवरी को इस बार आम बजट पेश किया जा रहा है, उसमें ही रेल बजट भी होगा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

मंत्रालय के 100 से ज्यादा अधिकारी बजट तक रहेंगे नजर बंद

बजट की छपाई में जुटे लोगों की सुरक्षा का ज़िम्मा दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ से लेकर आईबी तक के पास होता है। लंबे समय से चली आ रही परंपरा के अनुसार एक बड़ी कड़ाही में हलवा तैयार किया जाता है और मंत्रालय के कर्मचारियों के बीच बांटा जाता है। परंपरागत हलवा बांटने के बाद बजट बनाने और छपाई प्रक्रिया से जुड़े बड़ी संख्या में अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों को मंत्रालय में ही रहना पड़ता है। लोकसभा में बजट पेश होने तक उनका अपने परिवारें से भी संपर्क नहीं रहता।

इस बार सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करेगी इसलिए हलवा सेरेमनी 19 जनवरी को की गई। पिछले साल यह आयोजन 19 फरवरी को किया गया था।

मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक जब बजट का प्रारूप तैयार हो जाता है और छपाई के लिए उसे भेजा जाता है, तो छपाई का काम शुरु होने से पहले ही यह हलवा बनाने की रस्म पूरी की जाती है। सभी अधिकारी बजट का फाइनल काम शुरु होने से पहले इसका उत्सव मनाते हैं।