1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. PM मोदी आज भोपाल में करेंगे...

PM मोदी आज भोपाल में करेंगे शौर्य स्मारक का लोकार्पण

Bhasha 14 Oct 2016, 8:27:42
Bhasha

भोपाल: मातृभूमि की रक्षा हेतु देश की सीमा पर जान न्यौछावर करने वाले शहीदों के सम्मान और लोगों में राष्ट्रभक्ति भाव जगाने के लिये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा यहां बनाये गये शौर्य स्मारक का लोकार्पण आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, 41 करोड़ रुपये के लागत से देश में अपनी तरह के अकेले शौर्य स्मारक को राजधानी की खूबसूरत अरेरा हिल्स के 12.67 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। भारत-पाकिस्तान की नियंत्रण रेखा के पार जाकर भारतीय सेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर :पीओके: में आतंकी शिविरों पर हाल ही में किये गये सर्जिकल स्ट्राइक के बाद इस कार्यक्रम की अहमियत और बढ़ गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शौर्य स्मारक के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, रक्षामंत्री मनोहर पार्रीकर और सेना की तीनों सेवाओं के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया है। आधिकारिक तौर पर बताया गया कि यह शौर्य स्मारक देश में अपनी तरह का एक अलग स्मारक है। सीमा पर जान देने वाले शहीद सैनिकों की शौर्य गाथाओं को दृश्य एवं श्रव्य माध्यम से लोगों के सामने प्र्रस्तुत करने की व्यवस्था की गई है। चौहान ने इस परियोजना को शुरू करने के संबंध में मध्यप्रदेश विधानसभा में घोषाणा करने के बाद 23 फरवरी 2010 को तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर के साथ इसकी राजधानी में आधारशीला रखी थी।

दिल्ली में दिवंगत कर्नल अजय नारायण मुश्रान की स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस स्मारक के निर्माण का विचार भारत सरकार के तत्कालीन अतिरिक्त महाधिवक्ता विवेक तन्खा ने दिया था। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान भी मौजूद थे। शौर्य स्मारक का निर्माण मुम्बई की आर्किटेक्ट कंपनी यूसीआई आर्किटेक्चर एंड इनवायरमेंट द्वारा किया गया है।