1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारत-जापान के बीच कई अहम समझौते,...

भारत-जापान के बीच कई अहम समझौते, PM मोदी और शिंजो आबे ने जारी किया साझा बयान

Written by: Khabarindiatv.com 14 Sep 2017, 14:07:31 IST
Khabarindiatv.com

गांधीनगर: भारत के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में एक साझा बयान जारी कर दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में हुए अहम समझौतों के बारे में जानकारी दी। प्रेस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ की। बुलेट ट्रेन के बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा कि मैं बुलेट ट्रेन को नए भारत की जीवनरेखा मानता हूं और इस समझौते ने एक नया अध्याय जोड़ा है।

भारत और जापान के बीच हुए अहम समझौते
PM नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने साझा बयान जारी करते हुए भारत और जापान के बीच हुए कई अहम समझौतों के बारे में बताया। शिंजो आबे ने कहा कि भारत और जापान मिलकर जलवायु परिवर्तन का सामना करेंगे। इसके अलावा रक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच बड़े समझौते हुए। साझा बयान में शिंजो आबे ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग में और बढ़ोतरी होगी।

भारत में जापान तीसरा सबसे बड़ा निवेशक: PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में जापानी निवेश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जापान ने 2016-17 में भारत में 4.7 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जो पिछले साल के मुकाबले 80 फीसदी ज्यादा है। पीएम मोदी ने बताया कि जापान अब भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक बन चुका है। उन्होने कहा कि हमारे संबंध सिर्फ द्विपक्षीय नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर भी हैं।

चाहता हूं कि भारत में ज्यादा से ज्यादा जापानी रेस्तरां खोलें: PM मोदी
भारत और जापान के मजबूत होते रिश्तों के बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा कि यहां रहने वाले जापानी नागरिकों की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि भारत में ज्यादा से ज्यादा जापानी रेस्तरां खोले जाएं। PM मोदी ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ जापानियों के लिए एक बड़ा मौका है।