1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ‘मेरे पास दूसरे स्वच्छता अभियान के...

‘मेरे पास दूसरे स्वच्छता अभियान के लिए जनता का समर्थन है’

Bhasha 20 Nov 2016, 9:00:10
Bhasha

मुंबई: नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार के विपक्ष के निशाने पर आने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके पास काले धन के खिलाफ शुरू किए गए दूसरे स्वच्छता अभियान के लिए जनता का समर्थन है। मोदी ने अपने संबोधन में काले धन, भ्रष्टाचार एवं आतंकवाद के वित्तपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए अपनी सरकार द्वारा 500 और 1,000 रपए के पुराने नोटों का चलन बंद करने के फैसले की तरफ साफ इशारा किया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये यहां ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल को संबोधित करते हुए कहा, आजकल सीमा पार सफाई की बात हो या काले धन से भरे अवरोधों की सफाई की, सबकुछ पूरी रफ्तार से जारी है। मुझे इस दूसरे स्वच्छता अभियान में आपका अमूल्य समर्थन मिल रहा है।

प्रधानमंत्री ने उरी हमले के बाद सेना द्वारा सीमा पार किए गए लक्षित हमले और संघर्ष विराम उल्लंघनों के बाद सेना द्वारा की गयी जवाबी कार्रवाई में पड़ोसी देश को हुई सैन्य क्षति तरफ भी साफ साफ इशारा किया। मोदी ने देश में साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान की सफलता का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथ ही इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार जीतने वाले गीतकार-गायक बॉब डिलन के प्रसिद्ध गाने द टाइम्स दे आर अ-चेंजिंग की पंक्तियां उद्धृत करते हुए नोटबंदी के बाद देश में पैदा हुए राजनीतिक माहौल की तरफ भी परोक्ष इशारा किया। डिलन का यह गाना बदलाव का गीत माना जाता है।

मोदी ने उपनगरीय बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में कार्यक्रम के लिए जुटे हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 2014 में मैंने न्यूयार्कर् के खूबसूरत सेंट्रल पार्क में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में शामिल होने का लुत्फ उठाया था। लेकिन इस बार मेरे :व्यस्त: कार्यक्रम ने मुझे व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की इजाजत नहीं दी। मोदी ने कहा, मेरे अपने खुद के प्रेरणास्रोत हैं। लेकिन आप संभवत: बॉब डिलन, नोरा जोन्स, क्रिस मार्टिन और ए आर रहमान से ज्यादा वाफिक होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, इसलिए डिलन के बदलाव की पहचान बने एक गाने को उद्धृत करना चाहूंगा जो आज भी उतना ही महत्व रखता है जितना महत्व 1960 के दशक में पहली बार गाए जाने के दौरान था। उन्होंने 1964 में रिलीज हुए डिलन के प्रसिद्ध गाने की पंक्तियां उद्धृत करते हुए कहा, कम मदर्सर् एंड फादर्स, थू्रआउट द लैंड, एंड डोंट क्रिटिसाइज, वाट यू कांट अंडरस्टैंड। योर सन एंड डॉटर्स, आर बियोंड योर कमांड। योर ओल्ड रोड इज रैपिडली एजिंग। प्लीज गेट आउट ऑफ दि न्यू वन इफ यू कांट लेंड योर हैंड, फोर द टाइम्स दे आर अ-चेजिंग।

मोदी ने कहा, बड़ों को ग्यान के इन शब्दों से अवश्य सीखना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा, हमें रास्ते से हट जाना चाहिए क्योंकि वास्तव में समय बदल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, कलाकारों ने हमेशा से पीढि़यों को प्रेरित किया है। मेरे प्रिय युवा मित्रों, मैं आश्वस्त हूं कि हम एक पीढ़ी के अंदर ही एक स्वच्छ भारत का निर्माण कर सकते हैं और हम करेंगे जो कि हर तरह की गंदगी से मुक्त होगा। उन्होंने कहा, आप एक उर्जा एवं आदर्शवाद लेकर आते हैं जोकि अतुलनीय है। आप वह बदलाव बन सकते हैं जो आप देखना चाहते हैं। मोदी ने कार्यक्रम की शुरूआत में कहा, मुझे पता है कि मैं आपके और कोल्डप्ले :संगीत बैंड: के बीच में खड़ा हूं और इसलिए आपका ज्यादा समय नहीं लूंगा।