1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नई राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी,...

नई राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी, अगरतला से आनंद विहार के लिए रवाना

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला शनिवार को राजधानी एक्सप्रेस के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से जुड़ गई। त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत में राजधानी रेल सेवा से जुड़ने वाला चौथा शहर बन गया है।

Edited by: Khabarindiatv.com 28 Oct 2017, 21:34:11 IST
Khabarindiatv.com

अगरतला: त्रिपुरा की राजधानी अगरतला शनिवार को राजधानी एक्सप्रेस के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से जुड़ गई। त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत में राजधानी रेल सेवा से जुड़ने वाला चौथा शहर बन गया है। रेल राज्य मंत्री राजेन गोहैन ने अगरतला और दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन के बीच चलने वाली बहुप्रतीक्षित राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा ने कहा कि नियमित सेवा छह नवंबर से शुरू होगी। त्रिपुरा राजधानी एक्सप्रेस सप्ताह में एक बार सोमवार को अगरतला से चलेगी और बुधवार को नई दिल्ली के आनंद विहार से चलेगी।

राजधानी एक्सप्रेस त्रिपुरा, असम, बिहार और उत्तर प्रदेश के 16 स्टेशनों से होते हुए और 2,413 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए अगरतला से आनंद विहार 41 घंटों में पहुंचेगी। अगरतला, असम के गुवाहाटी एवं डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर के बाद राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ने वाला पूर्वोत्तर भारत का चौथा शहर है। सीपीआरओ ने कहा कि राजधानी एक्सप्रेस पर यात्रियों को यात्रा के दौरान भोजन और लिनन सहित सभी सुविधादाएं दी जाएंगी। 

अगरतला शहर से पांच किलोमीटर उत्तर में स्थित अगरतला रेलवे स्टेशन पर हुए उद्धाटन समारोह में त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय के साथ पीडब्ल्यूडी और राजस्व मंत्री बादल चौधरी और परिवहन मंत्री माणिक डे, माकपा के तीन सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दिलीप सरकार के अलावा एनएफआर के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

दक्षिणी असम से होते हुए अगरतला तक मीटर गेज के विस्तार के साथ, स्वतंत्रता के बाद अक्टूबर 2008 में त्रिपुरा भारत के रेल मानचित्र पर आने वाला पूर्वोत्तर का पहला राज्य बना था। इसके बाद, मीटर गेज को ब्रॉड गेज में परिवर्तित किया गया।