1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. शादी वाले घरों की बढ़ी मुश्किल,...

शादी वाले घरों की बढ़ी मुश्किल, RBI ने 2.5 लाख निकालने के लिए रखीं 9 शर्तें

India TV News Desk 22 Nov 2016, 17:52:46
India TV News Desk

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद शादी के नाम पर सरकार ने ढाई लाख रुपए निकालने की छूट दी है, कई शर्तें भी हैं लेकिन उन शर्तों को पूरा करने के बाद भी ये परिवार बैंक से पैसे नहीं निकाल पा रहे। शादी वाले परिवारों में दुल्हन के चेहरे पर शादी की खुशियां झलक रही है लेकिन दिल में एक टीस भी है। जैसा सोचा था वैसी शादी नहीं हो पा रही है, पैसों की किल्लत ने जश्न फीका कर दिया है। अफसोस इस बात का भी है कि जब परिवार को शादी की तैयारियां करनी थी, तब बैंक के चक्कर लगाने पड़ रहे थे। थोड़े-थोड़े कर पूरा परिवार पैसे इकट्ठा कर रहा था। (देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

बेटी की शादी में लाख झमेले

जयपुर की वर्णिका दुल्हन बनने वाली हैं। घर में परिवार ने तो शादी जैसा माहौल बना दिया है, राजस्थानी लोकधुन पर पूरा परिवार थिरकता नजर आता है लेकिन पैसों की किल्लत पिता को परेशान कर रहा है। सरकार ने छूट दी है कि जिनकी शादी है वो खुद या फिर उनके माता-पिता बैंक जा कर ढाई लाख रुपए निकाल सकते हैं। दुल्हन इस बात से परेशान हैं कि रस्मों के मुताबिक तो अब वो घर से बाहर निकल भी नहीं सकती फिर वो बैंक कैसे जाएं।

Also read:

7 फेरों पर सरकार की 9 शर्तें

सरकार ने ऐलान किया है कि ढाई लाख निकाल सकते हैं, मालूम है शादी के लिए काफी नहीं, फिर भी परिवार ने एक कोशिश की कि बैंक जाकर पैसे निकाल लें लेकिन तमाम शर्ते पूरी करने के बाद भी अपने पैसे भी नहीं निकाल पाए। ज्यादातर परिवारों के साथ यही हो रहा है, बैंक पहुंचो तो शादी के नाम पर ढाई लाख रुपए मिलते नहीं। कल ही आरबीआई ने नई गाइडलाइन जारी की हैं जिसमें 9 शर्तें भी लगाई हैं।

अपने पैसों पर RBI की शर्तें-

  • 2.5 लाख रुपये निकालने के लिए अकाउंट में पैसा 8 नवंबर से पहले जमा हुए हों
  • 2.5 लाख रुपये तभी निकाले जा सकते हैं जब शादी 30 दिसंबर या उससे पहले हो
  • शादी का कार्ड, विवाह भवन, कैटरिंग के एडवांस पेमेंट की कॉपी देनी होगी
  • शादी के कार्ड के साथ वर-वधू की पूरी जानकारी देनी होगी
  • माता-पिता या वो शख्स ही पैसा निकाल सकता है जिसकी शादी होनी है
  • दस हजार या इससे ऊपर का पेमेंट केवल चेक से हो या बैंक ड्राफ्ट से
  • पेमेंट लेने वालों की पूरी डिटेल होनी चाहिये
  • पेमेंट करने के मकसद के बारे में जानकारी देनी होगी
  • जिनके पास बैंक खाता नहीं है उनसे घोषणापत्र लेना होगा

अगर आपने शर्तें पूरी भी कर लीं तो गारंटी नहीं कि पैसे मिल ही जाएंगे क्योंकि पैसे मिलने कि लिए तो सबसे बड़ी शर्त यही है कि बैंक में पैसे हों।