1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जानिए एटीएम तक कैसे और कहां...

जानिए एटीएम तक कैसे और कहां से पहुंचता है पैसा? दिल्‍ली के कैश गोदाम से इंडियाटीवी की स्‍पेशल रिपोर्ट

India TV News Desk 17 Nov 2016, 16:09:10
India TV News Desk

नई दिल्ली: 1000 और 500 के नोट बंद हो जाने के कारण लोगोम को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एटीएम और बैंको में लोगों की लंबी लाइनें लगी हुई है। कोई अपनी बारी आने पर खुश हो रहा है, तो कुछ घंटो इंतजार करने के बाद भी मायूस लौट रहा है।

ये भी पढ़े-

कहीं पर एटीएम में कैश नहीं होता तो कही कोई समस्या। लोगों को दिमाग में अब ये चल रहा है कि आखिर इतना पैसा सरकार लाएगी कहा से, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि सरकार के पास अब बहुत कैश उपलब्ध है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले से लोग इनकी सराहना कर रहे है। इसका मुखय मकसद देश से भ्रष्टाचार, आंतकवाद और काले धन से मुक्त कराना है। इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है।

काले धन को लोग सफेद करने के लिए हर कोशिश कर रहे है। कुछ इसमें सफल हो रहे है, तो कई न सपल होने के कारण इसे नोटों को फाड़ कर गटर, नाले, कूडेदान में फेंक रहे है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे काले धन में बहुत अधिक फर्क पडेगा।

लोगों के ज़हन में एक सवाल आता है कि क्या देश में नोटों की कमी हो गई है। जिसके कि 4-5 दिन कतार में खड़े रहने के बाद भी 4000 रुपए नहीं मिल रहा है। आखिर पहले की तरह कब होगा कि आराम से एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे।

हम आपको अपनी खबर में बताने जा रहे है कि सरकार के पास 300 करोड़ रुपए है। जिन्हें जल्द ही  पहले की तरह एटीएम मशीन से दो हजार और पांच सौ के नोट निकलेंग। जिससे नोटों के लिए ये मारामारी खत्म होगी। हम अपनी खबर में बताएंगे कि आखिर ATM में कैश कैसे रिफिल किया जाता है। इतना सारा पैसा कहां से आता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और