1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल, सुबह 6...

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल, सुबह 6 बजे से होगी शुरूआत

India TV News Desk 20 Jun 2017, 12:29:11 IST
India TV News Desk

नई दिल्ली: कल अर्थात 21 जून को भारत में तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसी संदर्भ में भारत सरकार का आयूष मंत्रालय और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद 21 जून को इसका आयोजन कनॉट प्लेस के इनर सर्कल, आउटर सर्कल व इनसे जुड़ने वाली सड़कों के साथ ही तालकटोरा गार्डन, इंडिया गेट के चिलड्रन पार्क, नेहरु पार्क व लोधी गार्डन आदि में करेगा। (कोविंद को कभी मायावती के खिलाफ खड़ा करना चाहती थी भाजपा)

योग दिवस के लिए करे जा रहे इस आयोजन में योग की शुरुआत सुबह 6 बजे से ही कर दी जाएगी। जिस के मुख्य अतिथि केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू होंगे। जिनके साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और सांसद मीनाक्षी लेखी भी शामिल हो सकते हैं।

पिछले दिनों हुई एनडीएमसी के एक प्रेस सम्मेलन के दौरान नरेश कुमार से मिली एक जानकारी के मुताबिक नेहरु पार्क में आयोजित किए गए कार्यक्रम में विभिन्न देशों के  राजनायिकों के भी शिरकत होने की उम्मीद है।

इस आयोजन के लिए कनॉट प्लेस के इनर सर्कल में वाहनों की आवाजाही 19 जून रात 11 बजे ही बंद कर दी गई है जो 21 जून की सुबह, 11:30 बजे तक रहेंगी। लेकिन सभी दुकानें खुली रहेंगी जिससे पैदल यात्रियों को किसी भी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा।

साथ ही पार्किंग के लिए भी लोगों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है, जिसके लिए शिवाजी स्टेडियम, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग, जंतर-मंतर, और जयसिंह जैसी सड़को पर बसों के खड़े होने का प्रबंध किया गया है तो वहीं कारों के लिए शिवाजी स्टेडियम, पालिका केन्द्र की भूमीगत पार्किंग, जयसिंह रोड और संसद मार्ग का प्रबंध किया गया है। (Bihar Board BSEB Class 10 Result 2017: आज आ सकते हैं नतीजे, चेक करें biharboard.ac.in पर )

'सेलीब्रिटिंग योग' एप लॉन्च किया गया जारी

केंद्रिय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को यह एप जारी किया। जिसके बाद उन्होनें कहा कि इस एप से ज्यादा से ज्यादा लोग खुद को योग से जुड़ा हुआ पा सकेंगे, और साथ ही उसके वैज्ञानिक पहलू को भी जान पाएंगे। यह एप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकेगा जिसका सिर्फ अभी एंडरोइड वर्जन ही लॉन्च किया गया है। जिसे जल्द ही आईओएस में भी लाने की उम्मीद है। जो ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को योग से जोड़ने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?