1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. फिर से गरजीं पृथ्वी II मिसाइलें,...

फिर से गरजीं पृथ्वी II मिसाइलें, लगातार 2 बार सफल प्रक्षेपण

PTI 21 Nov 2016, 18:25:22
PTI

बालेश्वर: भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी पृथ्वी II मिसाइलों का सोमवार को एक के बाद एक त्वरित गति से 2 बार सफल प्रक्षेपण किया। सेना ने यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज से किया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि एकीकृत प्रक्षेपण रेंज (ITR) के तृतीय परिसर के एक मोबाइल लॉन्चर से सुबह करीब 9 बजकर 35 मिनट पर सतह से सतह पर मार करने वाली 2 मिसाइलों का एक के बाद एक त्वरित गति से सफल परीक्षण किया गया। 

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इन मिसाइलों की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है और वे 500 किलोग्राम से 1000 किलोग्राम तक वजनी आयुध ले जाने में सक्षम है। इससे पहले इसी परिसर से 12 अक्तूबर 2009 को इसी प्रकार का दोहरा परीक्षण किया गया था। उस समय भी दोनों परीक्षण सफल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मिसाइल में 2 लिक्लिड फ्यूल्ड इंजन लगे हैं। एक रक्षा वैज्ञानिक ने बताया कि इन मिसाइलों को उत्पादन भंडार से चुनिंदा आधार पर चुना गया था। 

अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के वैग्यानिकों की निगरानी में विशेष रूप से गठित सामरिक बल कमान (AFC) ने प्रक्षेपण की संपूर्ण गतिविधियां कीं। सूत्रों ने बताया कि मिसाइल के मार्ग पर ओडिशा के तट पर स्थित टेलीमेट्री स्टेशनों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग प्रणालियों और DRDO रडारों से नजर रखी गई। रक्षा सू़त्रों ने बताया कि भारतीय सैन्य बलों में वर्ष 2003 में शामिल की गई 9 मीटर लंबी पृथ्वी 2 ऐसी पहली मिसाइल है जिसे DRDO ने एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत विकसित किया है।