1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. सिरसा: सेना ने डेरा को घेरा,...

सिरसा: सेना ने डेरा को घेरा, आश्रम खाली करने लगे भक्त

Written by: India TV News Desk 29 Aug 2017, 14:34:33 IST
India TV News Desk

नई दिल्ली: सिरसा में राम रहीम के आश्रम को खाली कराया जा रहा है। इसके लिए बड़ी संख्या में राज परिवहन निगम की बसों को लगाया गया है। अबतक सात हजार से ज्यादा लोगों को उनके अपने घर भेजा गया है जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं। किसी भी आपात हालत से निपटने के लिए आश्रम के बाहर बड़ी संख्या में सेना और पुलिस के जवान मुस्तैद हैं। एक-एक कर सभी लोगों को आश्रम से बाहर बसों के जरिए उनके घर भेजा जा रहा है। ये भी पढ़ें: EXCLUSIVE: गुरमीत राम रहीम के कुकर्मों की कहानी, उसके राजदार की जुबानी

मौके पर मौजूद अधिकारियों के सामने सबसे बड़ा सवाल लोगों के सुरक्षा का है जिसके लिए व्यापक तैयारी की गई है। सिरसा आश्रम में बड़ी संख्या में पुरूषों के साथ-साथ महिलाए भी थीं जिन्हें एक-एक कर घर भेजा जा रहा है। परिवहन निगम की बसों में बिठाकर आश्रम में रह रहे लोगों को हटाया जा रहा है। पुलिस-प्रशासन पूरे इलाके पर नजर बनाए हुए है और आश्रम से निकलने वालों के एक-एक सामान की जांच की जा रही है।

बाबा राम रहीम को सजा के बाद सिरसा में उसकी अरबों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बता दें कि सोमवार को बाबा गुरमीत राम रहीम को 15 साल पुराने साध्वी रेप केस में 20 साल की सजा सुनाई गई थी। राम रहीम को बलात्कार के 2 मामलों में सजा मिली है। कोर्ट ने उस पर 30 लाख का जुर्माना भी लगाया है। दोनों पीड़ित साध्वियों को इस रकम में से 14-14 लाख मिलेंगे। रोहतक की सुनारिया जेल में सजा का ऐलान होने के साथ ही लाखों भक्तों की रहनुमाई करने वाला बाबा राम रहीम वहीं रोहतक जेल में ही फूट-फूटकर रोने लगा और जज से रहम की भीख मांगने लगा।

वहीं हरियाणा के राजस्व विभाग ने राम रहीम की और डेरा की अचल संपत्ति की पूरी लिस्ट बनाने का काम शुरू कर दिया है। इसी तरह उद्योग विभाग को भी डेरा कैंपस में चलने वाले उद्योग धंधों की सूची बना रहा है। डेरा परिसर में बने रिहायशी, कमर्शियल, शैक्षणिक संस्थानों, मल्टीप्लेक्स, अस्पतालों की कीमत का आकलन किया जा रहा है। राम रहीम और डेरा की पूरी प्रॉपर्टी का लेखा-जोखा तैयार कर रिपोर्ट डीसी को सौंपी जायेगी।