1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली सरकार बस किराया कम करने...

दिल्ली सरकार बस किराया कम करने का अपना प्रस्ताव ले सकती है वापस

Bhasha 30 Jan 2017, 20:46:09 IST
Bhasha

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार डीटीसी और क्लस्टर बसों का किराया 75 फीसदी घटाने का अपना महत्वाकांक्षी प्रस्ताव वापस ले सकती है। कुछ दिन पहले उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आप शासन से इस पर पुनर्विचार करने को कहकर फाइल लौटा दी थी।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

इस प्रस्ताव का लक्ष्य राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए लोगों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना था। सूत्रों ने कहा, सरकार बस किराया 75 फीसदी घटाने के प्रस्ताव को लागू करना चाहती थी लेकिन उपराज्यपाल ने पुनर्विचार के लिए प्रस्ताव सरकार को लौटा दिया।

सूत्रों ने कहा, यह भी कि, (राष्ट्रीय) राजधानी में अभी प्रदूषण गंभीर स्तर पर नहीं पहुंचा है, अतएव (प्रदूषण स्तर) घटाने के लक्ष्य के साथ बस किराये में कमी लाने की जरूरत नहीं है।

पिछले साल दिसंबर में दिल्ली के परिवहन मंत्री सत्येंद्र जैन ने गैर एसी बसों का किराया घटाकर पांच रुपये करने और एसी बसों का किराया घटाकर 10 रुपये करने के फैसले की घोषणा की थी। संबंधित फाइल मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेजी गयी थी।

लेकिन बैजल ने इस प्रस्ताव को पुनर्विचार के लिए आप सरकार को लौट दिया। वित्त विभाग ने भी दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की खस्ता मालीहालत का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव पर कुछ आपत्तियां प्रकट की थीं।