1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारत के इस परियोजना से बौखलाया...

भारत के इस परियोजना से बौखलाया चीन, कहा-अपने ही मुंह पर जड़ा तमाचा

Edited by: India TV News Desk 25 Aug 2017, 7:56:17 IST
India TV News Desk

नई दिल्ली: चीन से डोकलाम पर तनातनी के बीच भारत के गृह मंत्रालय ने लद्दाख में मर्सिमिक ला से हॉट स्प्रिंग तक सड़क निर्माण परियोजना को मंजूरी दे दी है। मार्सिमिक ला पैंगांग झील के उत्‍तर-पश्चिमी सिरे से 20 किमी की दूरी पर स्थित है। इसी जगह पर हाल ही में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच जम कर पत्थरबाजी हुई थी। मंत्रालय ने सड़क निर्माण संगठन (बीआरओ) को सड़क निर्माण का जिम्‍मा सौपा है, ताकि चीनी गतिविधियों पर सुरक्षा बल नज़र रख सके। मंत्रालय के प्रवक्‍ता के अनुसार इस सड़क निर्माण में कुल 120।58 करोड़ रुपए की लागत आएगी, सड़क निर्माण का कार्य बीआरओ को दे दिया गया है। ये भी पढ़ें: दुनिया दहलाने वाली भविष्यवाणी, पाकिस्तान-चीन मिलकर करेंगे भारत पर हमला

लेकिन भारत के इस कदम से चीन बौखला गया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग से जब भारतीय गृह मंत्रालय द्वारा झील के 20 किलोमीटर के दायरे में सड़क बनाने को मंजूरी दिए जाने की खबरों के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था, 'ऐसा लगता है कि भारत अपनी ही मुंह पर तमाचा मार रहा है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि भारत का यह फैसला दोनों देशों के बीच तनाव को बढ़ा सकता है। भारत और चीन के बीच जून से ही सिक्किम सीमा के पास गतिरोध बना हुआ है।

बता दें कि सिक्किम सेक्टर में स्थित डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं पिछले ढाई महीने से ज्यादा वक्त से आमने-सामने हैं। डोकलाम में सैन्य गतिरोध की वजह से दोनों देशों के रिश्तों में भी तनाव है। विवाद की शुरुआत तब हुई जब भारतीय सैनिकों ने डोकलाम में चीन द्वारा सड़क निर्माण रुकवा दिया था। यह इलाका भारत, चीन और भूटान के त्रिकोण पर स्थित है। भूटान ने भी अपने भूभाग में चीन द्वारा सड़क निर्माण पर विरोध दर्ज कराया।