1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू के लिए...

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू के लिए आईआईएम को मंजूरी दी

IANS 13 Oct 2016, 14:27:31
IANS

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को जम्मू में करीब 62 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की स्थापना व संचालन को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल की इस बैठक की अध्यक्षता की। यह देश का 20वां आईआईएम होगा, जिसका संचालन शुरुआती चार साल 2016 से 2020 तक ओल्ड गर्वमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के अस्थायी परिसर से होगा।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें साल 2016-17 के लिए प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम (पीजीडीपी) के विद्यार्थियों की संख्या 54 होगी और यह बाद में चौथे साल बढ़कर 120 हो जाएगी। जम्मू में परिसर और कश्मीर क्षेत्र में इसके एक बाह्य परिसर की स्थापना के लिए कदम उठाए जाएंगे। स्थायी परिसर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसके बाद परिसर बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

मंत्रिमंडल ने सोसायटीज पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत आईआईएम जम्मू सोसायटी बनाए जाने को भी मंजूरी दी। आईआईएम जम्मू का प्रबंधन और संचालन सोसायटी द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए एक निदेशक मंडल का गठन सरकार करेगी। यह जम्मू एवं कश्मीर के विकास के लिए प्रधानमंत्री के पैकेज का हिस्सा है।