1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. एक बार फिर से बहाल हुई...

एक बार फिर से बहाल हुई अमरनाथ यात्रा

Edited by: India TV News Desk 09 Jul 2017, 10:42:15 IST
India TV News Desk

जम्मू: वार्षिक अमरनाथ यात्रा रविवार को फिर से बहाल कर दी गई। इसके साथ ही 4,411 तीर्थयात्रियों के साथ दिन का पहला जत्था जम्मू से घाटी के लिए रवाना हो गया था। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की शनिवार को पहली बरसी के मौके पर सुरक्षा के मद्देनजर अमरनाथ यात्रा को दिनभर के लिए रद्द कर दिया गया था। (पश्चिम बंगाल हिंसा: आपत्तिजनक फोटो शेयर करने के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार)

अधिकारियों ने कहा, "सुबह 4.05 बजे 140 वाहनों के साथ 4,411 तीर्थयत्रियों का काफिला भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए रवाना हो गया।" यह 40 दिवसीय लंबी यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और सात अगस्त को समाप्त होगी। अभी तक एक लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने बर्फानी बाबा के दर्शन कर लिए हैं। इस साल यात्रा के दौरान अब तक 10 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी आतंकवादी बुरहान वानी की मौत को एक साल पूरा होने पर अलगाववादियों की रैली करने की योजना को नाकाम करने के लिए प्रशासन ने कश्मीर में त्राल समेत तीन शहरों में कर्फ्यू लागू कर दिया था। घाटी की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा अगले आदेश तक रद्द कर दी गई थी। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों के जवानों को तैनात किया गया था और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी।