1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जापान के PM के स्वागत के...

जापान के PM के स्वागत के लिए तैयार है गुजरात, बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे मोदी-आबे

Reported by: Bhasha 12 Sep 2017, 21:59:55 IST
Bhasha

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे की दो दिवसीय यात्रा के दौरान शहर की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 9,000 से अधिक पुलिसकर्मियों के कंधों पर होगा। उनकी तैनाती शहर के प्रमुख स्थानों पर की जाएगी। अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों नेताओं के भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन के अलावा कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की संभावना है, जिसके मद्देनजर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। मोदी और आबे को बृहस्पतिवार को गांधीनगर जाना है। ऐसे में दोनों नेताओं और अन्य गणमान्य लोगों की सुरक्षा के लिए 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

कल दोपहर हवाईअड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद मोदी और आबे आठ किलोमीटर लंबे रोड शो में हिस्सा लेंगे। यह रोड शो साबरमती आश्रम पर जाकर खत्म होगा। इसके बाद शाम को वह 16वीं शताब्दी की एक मस्जिद में जाएंगे और शहर के पूर्वी हिस्से में स्थित एक धरोहर रेस्तरां में रात्रिभोज करेंगे। पुलिस उपायुक्त नियंत्रण कक्ष बलराम मीणा के मुताबिक शहर के 70 प्रतिशत पुलिस बल कल सुरक्षा प्रबंधों में लगे होंगे।

जापान के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए तैयार है गुजरात

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के लिए गुजरात तैयार है जो कल यहां दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे। इस दौरान वह भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे। उनकी यात्रा के दौरान अहमदाबाद और गांधीनगर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेहमान की आवभगत के लिए सड़कें सीएफएल की रोशनी से जगमगा रही हैं और उनके स्वागत में होर्डिंग एवं बैनर लगाए गए हैं।

12वें भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं जहां जापानी कंपनियों के गुजरात में बड़े पैमाने पर निवेश का घोषणा करने की संभावनाएं हैं। अधिकारियों ने बताया कि दौरा कल दोपहर में आठ किलोमीटर लंबे रोडशो से शुरू होगा जहां आबे का शानदार स्वागत किया जाएगा। रोड शो में आबे के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद रहेंगे।

वे कल शहर के साबरमती आश्रम और सिदी सैयद मस्जिद का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी पुराने शहर के एक होटल में आबे के लिए रात्रि भोज की मेजबानी करेंगे। आबे और मोदी वृहस्पतिवार को अहमदाबाद और मुंबई के बीच हाईस्पीड ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे, जिसके 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है और करीब दो घंटे में यह 500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करेगी।

मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए जापान ने रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध कराया है। गांधीनगर में दोनो नेता 12वें भारत जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे, जिसके बाद समझाौतों का आदान प्रदान होगा।