1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. पहलाज निहलानी का बड़ा खुलासा- बजरंगी...

पहलाज निहलानी का बड़ा खुलासा- बजरंगी भाईजान और उड़ता पंजाब पास न करने का सरकार ने दिया था आदेश

Edited by: Jyoti Jaiswal 20 Aug 2017, 12:03:14 IST
Jyoti Jaiswal

नई दिल्ली: हाल ही में सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष के पद से पहलाज निहलानी को हटाकर गीतकार प्रसून जोशी को अध्यक्ष बनाया गया है। पद से हटाए जाने के बाद पहलाज निहलानी ने सेंसर बोर्ड में अपने कार्यकाल के दौरान एक हैरान कर देने वाली बात का खुलासा किया है। पहलाज ने एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया है कि सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान और शाहिद कपूर की फिल्म उड़ता पंजाब पास नहीं करने का आदेश उन्हें सरकार की तरफ से मिला था।

पहलाज निहलानी का ये चौंकाने वाला इंटरव्यू इंटरनेट पर वायरल हो गया। वीडियो में ‘उड़ता पंजाब’ पर बोलते हुए पहलाज निहलानी कहते दिख रहे हैं, 'मुझे कई जगह से इस फिल्म को पास नहीं करने पर प्रेशर डाला गया, मुझे पंजाब से भी इस फिल्म को लेकर निर्देश मिले कि ये फिल्म पास नहीं होनी चाहिए। मैंने सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष होने के नाते जो मेरे पास चार्ज था उसकी गाइडलाइन्स को देखते हुए इस फिल्म को पास किया।‘’

बता दें, उस वक्त पहलाज निहलानी ने फिल्म की रिलीज पर तो रोक नहीं लगाई थी लेकिन फिल्म पर 89 कट लगाने का फरमान जारी कर दिया था। जिसके बाद खूब बवाल हुआ था और मामला कोर्ट तक पहुंच गया था। कोर्ट ने फिल्म को सिर्फ 1 कट के साथ पास कर दिया था।

सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ को लेकर भी पहलाज ने खुलासा किया है। फिल्म को लेकर अफवाह थी कि ये लव जेहाद पर केंद्रित है जिसके बाद सरकार ने दबाव डाला था कि ये फिल्म रिलीज नहीं होनी चाहिए। हालांकि फिल्म में ऐसा कुछ था नहीं, लेकिन ईद पर इस टाइटल के साथ फिल्म रिलीज करने पर हालात न बिगड़ जाए इसलिए फिल्म को पास नहीं करने को कहा गया था।

पहलाज ने बताया कि बजरंगी भाईजान के टाइटल की वजह देश में फैली कई तरह की गलतफहमी से मंत्रालय को शक था कि इसमें लव जेहाद जैसा कुछ हो सकता है, लेकिन मैं फिल्म की कहानी जानता था। लेखक ने उन्हें कहानी सुनाई थी। यही वजह है कि पहलाज ने फिल्म रिलीज करने की इजाजत तुरंत दे दी।

सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष बनने से पहले पहलाज बॉलीवुड फिल्मों के निर्माता थे। बतौर फिल्म निर्माता उन्होंने ‘हथकड़ी’ थी, ‘शोला और शबनम’, ‘आंखे’, ‘दिल तेरा दीवाना’ जैसी कई फिल्मों का निर्माण किया है।

पूरा वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.youtube.com/watch?v=L_CgNCXOVas