1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. राजकपूर की ‘आवारा’ को लेकर भारत-चीन...

राजकपूर की ‘आवारा’ को लेकर भारत-चीन के बीच हुआ ये समझौता

India TV Entertainment Desk 13 Oct 2016, 17:44:05
India TV Entertainment Desk

बीजिंग: बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर कि 1952 में आई फिल्म ‘आवारा’ को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया था। इसे आज भी काफी प्रशंसा हासिल होती है। इस फिल्म को न सिर्फ भारत में बल्कि चीन में काफी सराहा गया है। हाल ही में इस फिल्म के लिए एक समझौता किया गया है, जिसके तहत लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ को भारत और चीन थियेटर रूप में तैयार करेंगे। यह फिल्म चीन में बहुत लोकप्रिय हुई थी। इसक गाना ‘आवारा हूं’ चीन के लोगों की जुबान पर चढ़ गया था, यही नहीं फिल्म के हीरो राजकपूर को भी चीन में खासा पसंद किया गया था।

इसे भी पढ़े:-

शंघाई में भारतीय परिषद के जनरल प्रकाश गुप्ता ने बताया कि चीन और भारत ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है, जिसके मुताबिक 1951 की राजकपूर की सुपरहिट फिल्म ‘आवारा’ का थियेटर संस्करण तैयार किया जाएगा। दोनों देशों के बीच एक एमओएयू पर हस्ताक्षर हुआ है। भारतीय सांस्कृतिक संबंध (परिषद आईसीसीआर) और चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव (सीएसआईएएफ) के बीच इसे लेकर समझौता हुआ है।

शंघाई में हुए समझौते के अनुसार भारत और चीन में 2017 और 2018 में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। आईसीसीआर के महानिदेशक अमरेंद्र खाटुआ 18वें चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव में हिस्सा लेने शंघाई गए हुए थे, वहीं इस समझौते पर हस्ताक्षर भी हुआ।

इस फिल्म के थियेटर संस्करण का वित्त पोषण आईसीसीआर और सीएसआईएफ के द्वारा किया जाएगा। करीब 6 दशकों से भी ज्यादा तक ‘आवारा’ चीन में लोकप्रिय है। इसका गाना ‘आवारा हूं’ को चीन में ‘आवाला हूं’ गाया जाता है क्योंकि मंडारिन भाषा में “र” नही हैं। चीन के राष्ट्रपति इस हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आने वाले हैं।