1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. ...आखिर क्यों करवा चौथ पर महिलाओं...

...आखिर क्यों करवा चौथ पर महिलाओं के व्रत रखने से निराश हैं अमिताभ

India TV Entertainment Desk 19 Oct 2016, 19:00:25
India TV Entertainment Desk

मुंबई: भारत में सभी त्योहारों को खूब धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसी तरह से 19 अक्टूबर को भी पूरे देशभर में करवाचौथ के त्योहार भी काफी मस्ती के साथ मनाया जाता है। खासकर करवाचौथ को लेकर महिलाओं में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। लेकिन मेगास्टार अमिताभ बच्चन का कहना है कि उन्हें करवा चौथ के व्रत पर पतियों के लिए पत्नी के प्रेमभाव को देखकर अच्छा लगता है, लेकिन इस दिन केवल महिलाओं को ही व्रत रखता देख उन्हें काफी निराशा महसूस होती है। करवा चौथ के अवसर पर उत्तर भारत में विवाहित महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। रात का चांद निकलने के बाद ही वे अन्न-जल ग्रहण करती हैं।

इसे भी पढ़े:-

बॉलीवुड के महानायक ने अपने ब्लॉग में इस त्योहार से जुड़ी रस्मों और रिवाजों के बारे में बात की, जो इस साल 19 अक्टूबर को देश भर में मनाया जा रहा है। अमिताभ ने पोस्ट किया, "करवा चौथ के अवसर पर मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं। विशेषकर महिलाओं को, जो पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चांद देखने के बाद अन्न-जल ग्रहण करती हैं, सबकुछ अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए। कुछ परंपराएं कभी खत्म नहीं होती।"

अमिताभ ने बॉलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन से शादी की है। दोनों की जोड़ी को 'अभिमान', 'चुपके-चुपके', 'शोले' और 'जंजीर' में खूब सराहा गया। 1973 को करीबी दोस्तों और परिजनों की उपस्थिति में अमिताभ और जया शादी के बंधन में बंधे थे।

'पीकू' के अभिनेता ने इस बात को भी साझा किया कि इस त्योहार के दिन पर पत्नी की ओर से मिलने वाले प्यार और देखभाल से उन्हें काफी खुशी होती है। इस त्योहार को विशेषकर उत्तर भारत में मनाया जाता है।

अमिताभ को हालांकि, हमेशा इस बात की निराशा रही है कि इस दिन केवल महिलाएं ही व्रत रखती हैं और पतियों को इस प्रकार के रीति-रिवाजों से नहीं गुजरना पड़ता। अमिताभ और जया के दो बच्चे हैं- अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन। श्वेता की शादी व्यवसायी निखिल नंदा से हुई है और उनके दो बच्चे हैं अगस्त्य और नव्या नवेली। अभिनेता अभिषेक ने अभिनेत्री ऐश्वर्य राय से शादी की और उनकी एक बेटी है-अराध्या।